Online Shopping में लुट जाओगे! अगर नहीं मानीं ये 3 बातें, तुरंत पढ़ें और सेफ रहें……….पढ़िये पूरी खबर

Share this post

छोटा सा टूथपेस्‍ट खरीदना हो या फिर कार जितनी बड़ी चीज खरीदनी हो, इन सब के लिए ऑनलाइन शॉपिंग हमारा सबसे पसंदीदा विकल्‍प बन गया है। क्रिसमस नजदीक है और लुभावने ऑफर्स के साथ चारों तरफ सेल चल रही हैं। क्रिसमस और ईयर-एंड सेल में भारी छूट मिलने के कारण लोग जमकर शॉपिंग करेंगे और इसी का फायदा उठाने के लिए हैकर्स भी तैयार हैं।

डकैतों ने जान से मारने की धमकी देकर व्यापारी के घर से लाखों की नगदी सहित…….पढ़िये पूरी खबर

 

सावधानी हटी और दुर्घटना घटी। हैकर्स बस आपकी एक चूक का इंतजार कर रहे हैं। कई फेक शॉपिंग साइट्स भी एक्टिव हो गई हैं, जिनसे आपको हर हाल में बचना है। डिजिटल पेमेंट में वृद्धि होने के ने धोखाधड़ी और घोटाले का जोखिम और बढ़ा गया है।

क्रिसमस और नये साल के जश्न पर छाया ओमिक्रोन का खौफ, ऐसे पड़ रहा असर

अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग का मजा लेने वाले हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिनसे खरीदार पूरी तरह सुरक्षित रहते हुए ऑनलाइन ऑर्डर करने का लाभ उठा सकते हैं।

डायनामाइट लगाकर उड़ा दी अपनी ही 75 लाख की Tesla कार, कारण जानकर होगी हैरानी……….पढिये पूरी खबर

 

ऑनलाइन शॉपिंग में नए लोग आसानी से फेक डिजिटल गिफ्ट कार्ड खरीदने या फेक कंपनी से खरीदारी करने जैसे घोटालों का शिकार हो सकते हैं। ख़रीदारी शुरू करने से पहले, उन चीज़ों को देखना ज़रूरी है जो आप अपने आप को और अधिक सुरक्षित रखने के लिए कर सकते हैं।

शराब के नाम पर नई नवेली दुल्हन के बेडरूम में छापेमारी, पुलिस पर अभद्रता और तोड़फोड़ का आरोप

 

1. पासवर्ड डिलीट करें
अधिकांश हमलों के लिए कमजोर पासवर्ड सबसे बड़ा एंट्री पॉइंट है। सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक, हर सेकेंड में 579 पासवर्ड अटैक होते हैं। जहां संभव हो, अपना पासवर्ड पूरी तरह से हटा दें और ऑथेंटिकेशन का एक वैकल्पिक और अधिक सुरक्षित रूप चुनें।

मेडिकल साइंस का दुर्लभ मामला, महिला के लीवर में पल रहा था बच्चा

2. मल्टीफैक्टर ऑथेंटिकेशन (MFA) ऑन करें
यदि कोई अकाउंट या सर्विस मल्टीफैक्टर ऑथेंटिकेशन (MFA) प्रदान करती है, तो उसे ऑन करें। इसका फायदा ये होगा कि यदि कोई अन्य व्यक्ति आपके अकाउंट में लॉगइन करने का प्रयास करेगा, तो आपको टेक्स्ट, ईमेल, या अन्य चुने गए तरीके से सूचना मिल जाएगी, ऐसे करके आप हैकर के प्रयास को विफल कर सकते हैं। MFA अधिकांश पासवर्ड हमलों को रोक सकता है।

कंगाल कर देगा UPI पेमेंट! अगर आप भी कर रहे हैं ये 5 गलतियां; पढ़ें और सतर्क रहें

3. बहुत अच्छे और सच्चे दिखने वाले ऑफर के झांसे में न आएं
हम सभी को उन घोटालों के बारे में ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है जो ऑनलाइन खरीदारी करने की हमारी इच्छाओं का शिकार कर सकती हैं। जब हम “गारंटीड डिलीवरी” ऑफ़र के साथ अपनी पसंदीदा चीज़ का विज्ञापन देखते हैं, तो हो सकता है कि हम उतावलेपन में उसकी डिटेल देखना भूल जाए। क्लिक करने से पहले, किसी भी संदिग्ध लिंक पर होवर करके देखें कि क्या वेब एड्रेस मैसेज में बताए गई जानकारी से मेल खाता है। किसी भी अजीब वर्तनी, अतिरिक्त अक्षरों या अन्य गप्पी संकेतों की तलाश करें और अगर थोड़ा सा भी डाउट हो तो लिंक को ना खोलें।

Related Posts