World: अब न्यूयॉर्क के स्कूलों भी होगी दिवाली की छुट्टी, सिटी के मेयर ने किया एलान

Share this post

NewYork Holiday List: अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में भी अब दिवाली के दिन छुट्टी रहेगी। न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि राज्य की सीनेट ने न्यूयॉर्क सिटी के पब्लिक स्कूल में दिवाली पर छुट्टी रखने संबंधी विधेयक को पारित कर दिया है। गवर्नर के इस विधेयक पर हस्ताक्षर करते ही ये कानूनी रूप ले लेगा। यानी इस साल से न्यूयॉर्क में दिवाली का आधिकारिक छुट्टी की शुरुआत होगी। बता दें कि न्यूयॉर्क सिटी में बड़ी संख्या में भारतीय रहते हैं। न्यूयॉर्क में दक्षिण-एशियाई और इंडो-कैरेबियन समुदायों की बढ़ती संख्या को मान्यता देने की दिशा में इसे अहम क़दम माना जा रहा है।

दशकों का संघर्ष

 

न्यूयॉर्क की प्रतिनिधि सभा की सदस्य जेनिफर राजकुमार ने कहा कि दक्षिण एशियाई और भारतीय-कैरिबियाई समुदाय ने दो दशकों से भी अधिक समय से इस पल के लिए संघर्ष किया है। बता दें कि जेनिफर न्यूयॉर्क राज्य की प्रतिनिधि सभा के लिए चुनी गई पहली भारतीय-अमेरिकी महिला हैं। जेनिफर ने कहा कि मेयर और मुझे पूरी दुनिया के सामने खड़े होकर यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि अब से दिवाली पर न्यूयॉर्क शहर के स्कूलों में छुट्टी रहेगी।

यूएस में दिवाली

 

अमेरिका के कई शहरों में दिवाली मनाई जाती है। केवल न्यूयॉर्क शहर के 2,00,000 निवासी दिवाली का त्योहार मनाते हैं। इनमें हिंदू, सिख, जैन और कुछ बौद्ध धर्म के लोग भी शामिल होते हैं। इससे पहले इसी साल अप्रैल में अमेरिका के पेनसिल्वेनिया प्रांत ने दिवाली को आधिकारिक छुट्टी घोषित करने वाला एक क़ानून पास किया था।व्हाइट हाउस और वॉशिंगटन डीसी में भी दिवाली मनाई जाती है, लेकिन इसे अभी राष्ट्रीय अवकाश घोषित नहीं किया गया है।

Related Posts