Indian Railway News: कोरोना संक्रमण नहीं फिर भी स्पेशल बनकर चल रही हैदराबाद- रक्सौल सुपरफास्ट ट्रेन

Share this post

बिलासपुर। यात्रियों की डिमांड का हवाला देते हुए रेलवे ने रक्सौल एक्सप्रेस का विस्तार 27 जून तक कर दिया है। लेकिन, स्पेशल अब तक नहीं हटा है। दरअसल कोरोना संक्रमण के समय इसे स्पेशल बनाकर चलाई गई थी। अन्य ट्रेनें भी स्पेशल थी। बाद जब स्थिति सामान्य हो गई तो ट्रेनों का नियमित परिचालन शुरू हो गया। लेकिन रेल प्रशासन ने अब तक इस ट्रेन से स्पेशल नहीं हटाया। स्पेशल ट्रेन बनकर चलने के कारण यात्रियों को अतिरिक्त किराया भी देना पड़ रहा है।

 

 

 

यह सिलसिला मार्च 2020 के बाद से चल रहा है। हैदराबाद से रक्सौल के बीच अपडाउन चलने वाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस का सात जुलाई को सेवा देते हुए 12 साल पूरे हो जाएंगे। रेल प्रशासन अभी भी इस ट्रेन को स्पेशल के नाम पर अधिक किराया वसूली करते हुए संचालित कर रहा है।
इस संबंध में कुछ दैनिक यात्रियों ने रेल मंत्री को ट्वीट कर सूचित करते हुए पूछा है कि आखिरकार किसी ट्रेन को नियमित चलाने के क्या निर्धारित मापदंड हैं और इस ट्रेन को कब नियमित किया जाएगा। 17005/17006 हैदराबाद-रक्सौल एक्सप्रेस दक्षिण मध्य रेलवे ज़ोन से संबंधित सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन सेवा है।, जो हैदराबाद से रक्सौल जंक्शन के बीच पिछले 11 साल से चल रही है।
साप्ताहिक ट्रेन है। बीच में धनबाद-चंद्रपुरा लाइन बंद होने के कारण ट्रेन रद्द कर दी गई। इसके बाद यह चार जुलाई 2019 को 17005 हैदराबाद रक्सौल एक्सप्रेस के रूप में और 7 जुलाई 2019 को रक्सौल से 17006 रक्सौल हैदराबाद एक्सप्रेस के रूप में फिर से यहां सेवा बहाल कर दी गई है। तब से लेकर आज तक के अनियमित नहीं की गई है।
रेल प्रशासन इसको स्पेशल के रूप में संचालित करते हुए इसके संचालन की तिथि लगातार आगे बढ़ाता रहता है , जबकि और ट्रेन दोनों दिशाओं में पैक चलती है। ट्रेन के नियमित होने से यात्रियों को सभी दर्जे में किराए में राहत मिलेगी।
हैदराबाद – रक्सौल एक्सप्रेस की औसत गति 50 किमी / घंटा है और 43 घंटे 30 मिनट में 2160 किमी की दूरी तय करती है। वहीं 17006 / रक्सौल-हैदराबाद एक्सप्रेस की औसत गति 49 किमी घंटा है और 43 घंटे 45 मिनट में 2160 किमी की दूरी तय करती है।मालूम हो कि अभी की व्यवस्था में यह ट्रेन रक्सौल से 30 मई तक चलने वाली थी। इस गाड़ी का परिचालन 27 जून, 20 जून तक किया गया है। ट्रेन पांच एसी थ्री, दो एसी टू टायर, 12 स्लीपर, 03 सामान्य एवं 02 एसएलआर सहित 24 कोच से ही चलेगी।

Related Posts