कार्मेल के बाद अब दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल की बारी…!!!

Share this post

अभिभावक ने की शिकायत…सीबीएसई बोर्ड को लिखे अपने शिकायत पत्र में अभिभावक ने सभी पालकों को होने वाली परेशानी से रूबरू कराया है तथा बोर्ड एवम जिला प्रशासन से इनकी नकेल कसने की गुहार लगाई है।

 

ज्ञात हो कि कार्मेल स्कूल के द्वारा अपने छात्रों को निश्चित दुकान से ही गणवेश एवम किताबें सिर्फ सिंधु बुक डिपो से ही खरीदने का फरमान जारी किया गया था। जिसकी शिकायत छात्र नेताओं ने विभाग को की गई है एवम शिक्षा अधिकारी ने उक्त शिकायत पर कार्यवाही करते हुए स्कूल को नोटिस जारी किया है। आज एक अन्य विद्यालय DWPS दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल के एक अभिभावक ने भी कलेक्टर एवं सीबीएसई बोर्ड को विद्यालय के अनियमितताओं के संबंध में शिकायत की है जिस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए विभाग ने जांच टीम गठित कर संबंधित विद्यालय की जांच करने का आदेश दिया है।

 

शिकायतकर्ता अभिभावक ने बताया कि विगत दो वर्षों से उनके बच्चे इस स्कूल में अध्ययनरत हैं एवम पढ़ाई के गुणवत्ता के मामले में स्कूल काफी अच्छी है पर इनके मैनेजमेंट का रवैया पालकों के प्रति काफी रूष्ट एवम उदासीन है।उन्होंने बताया की उनके द्वारा मौखिक रूप में कई बार शिकायत की थी जो की छात्रहित को लेकर थी चाहे वो किताबों को लेकर हो या लेट फीस को लेकर परंतु विद्यालय ने उस पर संज्ञान लेना छोड़कर लिखित आवेदन देने एवम विद्यालय में उपस्थित होने को कहा गया इस प्रकार के जवाब एवम उदासीन रवैए को देखते हुए पालक ने जिला कलेक्टर को एवम बोर्ड को निवेदन किया तथा कार्यवाही की मांग की है।

 

शिक्षा के उद्देश्य से खोले जाने वाले संस्थानों के द्वारा निर्धारित मापदंडों का पालन न करके जब व्यवसायिक मानसिकता से प्रेरित हो जाते है तो इसकी व्यवस्था में पालकों के ऊपर अप्रत्यक्ष रूप से दबाव भी बढ़ता है साथ ही आर्थिक रूप से बोझ भी पड़ जाता है और इन निजी विद्यालयों का साथ सिंधु बुक डिपो एवम अन्य इनके जैसे संस्थान भी देते है और इसी तरह एक सिंडिकेट का निर्माण करके निजी विद्यालयों के द्वारा अभिभावकों का शोषण किया जाता है।

 

अमुमन सभी पीड़ित पालक तो भयाक्रांत होकर अपने बच्चों के भविष्य के लिए चिंतित हो जाते हैं और इनकी शिकायत दर्ज नहीं करवाते जिससे इन निजी विद्यालयों की हौसला अफजाई हो जाती है पर अब इस डिजिटल युग में सब जाग रहे है और आगे आकर अनियमित तथा नियम विरुद्ध चीजों के विरोध में आवाज उठा रहे हैं अब देखना यह होगा कि जिला प्रशासन इन शिकायतों को कितनी गंभीरता से लेगा अथवा ये शिकायतें भी रद्दी की शोभा बढ़ाएंगी ।

Related Posts