साल के आखिरी महीने में हुए ये 5 अहम बदलाव! ATM से पैसा निकालने से लेकर ट्रेन की टाइमिंग हुई चेंज

Share this post

Desk News-आज यानी 1 दिसंबर से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया डिजिटल रुपये (Digital Rupee) लॉन्च करने जा रहा है. इससे भारत में करेंसी को यूज करने के तरीके में कई अहम बदलाव आएंगे. यह फिलहाल अभी पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लॉन्च किया गया है.

आज से एटीएम से कैश विड्रॉल करने के तरीके में भी बहुत ज्यादा बदलाव आ चुका है. देश के सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक पीएनबी से कैश विड्रॉल करते वक्त आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इस दर्ज करने के बाद ही आप कैश विड्रॉल कर पाएंगे. बैंक ने यह बदलाव फ्रॉड के मामलों को करने के लिए शुरू किया है.

 

इस महीने अगर आपको बैंक में कोई जरूरी काम करवाना है तो जान लें कि दिसंबर के महीने में बैंक कुल 13 दिन बंद रहेंगे. ध्यान देने वाली बात ये है कि बैंक की छुट्टियां राज्यों के फेस्टिवल के अनुसार ही तय होती है.

 

सर्दी के मौसम की शुरुआत के साथ ही रेलवे ने दिसंबर में अपने टाइम टेबल में बड़ा बदलाव कर दिया है. ठंड और कोहरे के कारण टाइम टेबल को बदला गया है. कई ट्रेनों को रेलवे ने कैंसिल भी किया है. ऐसे में अगर आप कहीं यात्रा करने के लिए निकाल रहे हैं तो ट्रैवल करने से पहले टाइम टेबल को अच्छी तरीके से जरूर देख लें.

 

 

अगर दिसंबर के महीने में आप गाड़ी खरीदने की प्लानिंग बना रहे हैं तो आपकी जेब पर बोझ बढ़ने वाला है. आपको बता दें कि Hero Motocorp ने अपने टू-व्हीलर गाड़ियों के प्राइस में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. गाड़ियां 1500 रुपये तक इस महीने महंगी हो जाएंगी. गाड़ियों के प्राइस में बढ़ोतरी का कारण यह है कि बीमा कंपनियों ने थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के चार्ज को बढ़ा दिया है.

 

Related Posts