Air Ambulance In MP: मध्य प्रदेश को जून से मिल सकती है एयर एम्बुलेंस की सेवा, विमानन विभाग ने जारी किया टेंडर

Share this post

Air Ambulance in MP राज्य ब्यूरो, भोपाल। मध्य प्रदेश के नागरिकों को जून से एयर एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध कराई जा सकती है। मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव के निर्देश पर विमानन विभाग ने एयर एम्बुलेंस के लिए टेंडर जारी कर दिया है। इसकी अंतिम तिथि 26 फरवरी रखी गई। 27 फरवरी को टेंडर खोले जाएंगे। इसके लिए प्री बिड मीटिंग भोपाल में 19 फरवरी को होगी। एयर एम्बुलेंस सेवा में एक हेलीकॉप्टर और एक एयरक्राफ्ट चिकित्सा सुविधाओं से सुसज्जित होगा।

मध्य प्रदेश के छोटे शहरों में गंभीर बीमारी से पीड़ितों को बड़े शहरों के अस्पताल तक पहुंचाने के लिए एयर एम्बुलेंस उपलब्ध होगी। इसके अलावा देश के अन्य राज्यों में स्थित अस्पतालों के लिए एयर एम्बुलेंस चलाई जाएगी। अभी तक इसका उपयोग सिर्फ संपन्न व्यक्ति ही कर पाते हैं। सरकार सफल हुई तो सरकारी सेवकों एवं आम जनों के लिए भी एयर एम्बुलेंस का उपयोग किया जाएगा।

बाद में राज्‍य सरकार खरीदेगी एयर एंबुलेंस

 

यह कदम इसलिए उठाया जा रहा है ताकि एयर एम्बुलेंस की आवश्यकता होने पर मरीज के स्वजन को परेशान न होना पड़े। इसमें जो शुल्क लगता है, उसमें सरकार द्वारा कुछ छूट भी दी जाएगी। इसमें विभिन्न कंपनियों से टेंडर के माध्यम से अनुबंध किया जाएगा। कंपनियों को इसकी प्रतिपूर्ति सरकार करेगी। बाद में राज्य सरकार एयर एम्बुलेंस की खरीदी कर अपने विमानन बेड़े में शामिल करेगी।

मतदानकर्मियों के लिए की थी व्यवस्था

 

बता दें कि विधानसभा चुनाव में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर राज्य सरकार ने नक्सल प्रभावित क्षेत्र बालाघाट, मंडला एवं डिंडोरी जिलों में मतदान कर्मियों के लिए एयर एम्बुलेंस की व्यवस्था की थी। आने वाले लोकसभा आम चुनावों में भी इसकी व्यवस्था रहेगी। लेकिन यह सुविधा प्रदेश के सभी लोगों के लिए रहे, इसलिए राज्य सरकार अपने पास स्थायी रूप से एयर एम्बुलेंस रखना चाहती है।

 

Related Posts