World No Tobacco Day: तंबाकू है जानलेवा इससे रहें दूर रहने के लिए करें व्यायाम

Share this post

World No Tobacco Day: इंदौर, कम उम्र में ही तंबाकू का सेवन करने के कारण युवा कई प्रकार की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। स्कूल, कालेज से ही विद्यार्थियों को इनकी लत लगने लगी है। इसके लिए पालकों को भी बच्चों पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

श्वसन रोग विशेषज्ञ डा. तनय जोशी ने बताया कि जिस तरह से लोग तंबाकू का सेवन कर रहे हैं और इससे जुड़ी समस्याएं बढ़ रही है। इसके प्रति जागरूकता फ़ैलाने की आवश्यकता है। अगर कोई तंबाकू का सेवन कर रहा है तो उसे इस बात से अवगत कराना जरूरी है कि इससे क्या क्या समस्याएं उसे एवं उसके परिवार व समाज को हो सकती हैं।

इसके बाद अगर वह संकल्प कर लेता है कि उसे तंबाकू मुक्त होना है तो कुछ सुझाव उसके लिए कारगर सिद्ध हो सकते हैं। धुम्रपान और तंबाकू के सेवन के कारण मूंह, गला, ब्रेन का कैंसर हो सकता है। साथ ही फेफड़े, किड़नी एवं ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक आने की भी संभावना बढ़ जाती है। तंबाकू छोड़ने के लिए आजकल कई तरह की दवाइयां भी आने लगी है, जिसकी मदद से इस लत से दूर जा सकते हैं।

तंबाकू छोड़कर अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए व्यायाम करें, स्वस्थ खानपान अपनाएं,अधिक पानी पिएं। इससे आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होगा, जिससे आपको तंबाकू की ओर लालच नहीं होगी। यदि आपको अपनी तंबाकू लत को छोड़ने में समस्या होती है, तो चिकित्सक या निकोटीन निवारक केंद्र से सहायता ले सकते हैं।

Related Posts